अभी-अभी: अम्बानी जी का बड़ा ऐलान, सिर्फ 43 रुपए में 1 लीटर मिलेगा पेट्रोल, डीजल 41 रुपए में गाधी परिवार सन्न उड़ें होस....देखे शेयर करे

loading...
नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 70.39 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 79.50 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है। डीजल की स्थ‍िति भी कुछ ऐसी ही है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले तीन सालों में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें घटने के बाद भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं घट रही हैं।



अगर केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव के लिए एक कदम उठाएं, तो इनकी कीमतें मौजूदा कीमतों से सीधे आधी हो सकती हैं। अगर सरकार ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान की बात मान लेती है, तो 1 लीटर पेट्रोल सिर्फ 43 रुपए में मिलेगा और एक लीटर डीजल महज 41 रुपए में।

दरअसल पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि कीमतों पर काबू पाने के लिए जीएसटी से ही रास्ता निकल सकता है। उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर विचार करने को कहा है।


अगर सरकार इस काम को कर दे, तो आम आदमी को काफी फायदा हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि अगर पेट्रोल-डीजल नई टैक्स नीति के तहत आते हैं, तो कीमतों में कितना बदलाव आएगा। अगर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है, तो इस पर ज्यादा से ज्यादा 28 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है। क्योंकि जीएसटी में यही सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब है। 28 फीसदी टैक्स वसूले जाने पर एक लीटर पेट्रोल आपको दिल्ली में करीब 43 रुपए में पड़ेगा। जोकि पेट्रोल की मौजूदा कीमतों से आधा है
loading...

No comments

Powered by Blogger.